वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) एक नेटवर्क है जो इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी को एकत्रित करता है। यह एक विश्वसनीय और प्रभावी संचार माध्यम है जिसके माध्यम से लोग वेबसाइट्स, वेब पेज्स, ईमेल, चैट, वीडियो, ऑडियो और अन्य डिजिटल सामग्री तक पहुंच सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब का निर्माण टिम बर्नर्स-ली ने 1989 में किया था। उन्होंने एक प्रोटोकॉल विकसित किया जिसे हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) कहा जाता है। यह प्रोटोकॉल इंटरनेट पर जानकारी को संचारित करने के लिए उपयोग होता है। HTTP के आविष्कार के बाद, बर्नर्स-ली ने एक दूसरा प्रोटोकॉल विकसित किया जिसे हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) कहा जाता है। HTML का उपयोग वेब पेज्स के डिजाइन और संरचना को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

वर्ल्ड वाइड वेब की संरचना एक वेबसाइट और उसके अंदर के वेब पेज्स से मिलती है। एक वेबसाइट एक या अधिक वेब पेज्स का समूह होता है जो एक ही डोमेन नाम के तहत संगठित होते हैं। वेब पेज्स में टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, ऑडियो और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री हो सकती है। ये पेज्स एक यूनिक यूआरएल (URL) के माध्यम से पहुंचे जा सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी साझा करने के लिए वेबसाइटों को वेब होस्टिंग कंपनियों द्वारा सर्वर पर होस्ट किया जाता है। ये सर्वर वेबसाइट को ऑनलाइन रखते हैं और उपयोगकर्ताओं को उनकी डिजाइन और सामग्री तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करते हैं। वेबसाइटों के लिए एक यूनिक डोमेन नाम का चयन किया जाता है, जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट तक पहुंचने के लिए आवश्यक होता है।

वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होता है। व्यापार, शिक्षा, सरकार, संगठन और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण संसाधन है। लोग वेबसाइटों के माध्यम से खरीदारी कर सकते हैं, जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, संचार कर सकते हैं और अन्य डिजिटल सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, वर्ल्ड वाइड वेब ने विश्व को एकत्रित करके एक वैश्विक साझा सामुदायिक अनुभव का निर्माण किया है। लोग अन्य देशों की संस्कृति, भाषा और विचारधारा के बारे में जान सकते हैं और विभिन्न सामुदायिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग लोगों को एक नई दुनिया में ले जाता है जहां वे अनगिनत संसाधनों से जुड़ सकते हैं और नई संभावनाओं का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *